क्षमा के चार चरण वर्कशीट

मुक्त ebook डाउन लोडक्षमा के चार चरण

मुक्त ebook डाउनलोड

यह वर्कशीट चार चरणों की प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकती है।

1.कौन और क्या उस व्यक्ति के बारे में सोचिए जिसे क्षमा करने की आवश्यकता है और आपको उसे क्यों क्षमा करने की जरूरत है, नीचे इसका विवरण दर्ज करिए: ____ के लिए मैं ____को माफ़ करना चाहता/ चाहती हूँ। यह आपको किसे और क्यों क्षमा करने की आवश्यकता है के बारे में एक वाक्य बनाता है।
उदाहरण: मेरा प्रेमी छीनने के लिए मैं तत्याना को माफ़ कर देना चाहती हूँ। जब मैं बच्चा था तब जॉन को मुझे मारने के लिए मैं माफ़ कर देना चाहता हूँ। मुझे पर्याप्त प्यार ना देने के लिए मैं अपने पिता को माफ़ कर देना चाहता हूँ।

  1. स्वीकार करिये और संभावित अवरोधों को मुक्त करना प्रारम्भ कर दीजिये। किसी भी ऐसी भावना के बारे में एक वाक्य लिखिए जो इस परिस्थिति को क्षमा करने के मार्ग में आ सकती है, जैसे क्रोध,पीड़ा, भय, ईर्ष्या, प्रतिशोध इत्यादि। अब मैं अपनी _____ की भावनाओं को मुक्त करता/करती हूँ। उदाहरण: अब मैं अपनी क्रोध और भय की भावनाओं को मुक्त करता हूँ। अब मैं अपनी घृणा, कड़वाहट और नाराजगी की भावनाओं को मुक्त करता हूँ। अब मैं अपनी दु: ख, दर्द और दयनीयता की भावनाओं को मुक्त करता हूँ।

3.लाभ आप क्यों क्षमा करना चाहते हैं उसके कारणों की एक सूची तैयार करिए और इसके बाद इनसे एक वाक्य बनाइये। क्षमा करने से आपको क्या लाभ मिलेगा? आपको कैसा महसूस होगा, आपका व्यवहार कैसे बेहतर होगा? आपका व्यवहार कैसे अलग हो जाएगा? यह आपकी क्षमा करने की इच्छा और प्रेरणा को मजबूत बनाने में सहायता करता है। क्षमा करने से मिलने वाले लाभों की सूची से एक वाक्य बनाइये। नीचे दिए गए वाक्य को भावनाओं की उस सूची से पूर्ण करिए जो आपको उम्मीद है कि क्षमा करने के बाद आप अनुभव करेंगे। विशेषतः नकारात्मक भावनाओं में कमी व्यक्त करने के बजाय सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करिये (“कम भयभीत” के बजाय “और अधिक शांतिपूर्ण”) । मैं स्वीकार करता हूँ कि इस स्थिति को क्षमा करने में मेरा भला है क्योंकि मैं _____ करूंगा/करूंगी। उदाहरण: मैं स्वीकार करता हूँ कि अपनी माँ को क्षमा करने में मेरा भला है क्योंकि मैं और अधिक प्रसन्न, स्वस्थ और शांतिपूर्ण महसूस करूंगा। मुझे लगता है कि जॉन को क्षमा करने में मेरा भला है क्योंकि मैं स्वतंत्र, प्रिय महसूस करूंगा और अपने जीवन में आगे बढ़ने में सक्षम हो पाऊंगा।

  1. प्रतिबद्धता क्षमा करने की अपनी इच्छा को स्वीकार करने तथा इसकी पुष्टि करने के लिए एक वाक्य बनाइये। इस चरण में आप किसी व्यक्ति को क्षमा करने की अपनी इच्छा को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं और अपने जीवन को समझदारी और उच्च दृष्टिकोण के साथ जीने के चुनाव को स्वीकृति दे देते हैं।
    मैं _____ [व्यक्ति] को क्षमा करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करता/करती हूँ और क्षमा करने से प्राप्त होने वाली शांति और स्वछंदता को स्वीकार करता/करती हूँ। उदाहरण: मैं जेनेट को क्षमा करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करता हूँ और क्षमा करने से प्राप्त होने वाली शांति और स्वछंदता को स्वीकार करता हूँ। अपनी क्षमा अभिव्यक्ति का निर्माण करिये अब आप ऊपर बनाये गए वाक्यों को जोड़कर क्षमा अभिव्यक्ति का निर्माण करते हैं।

उदाहरण 1: मैं जेनेट को क्षमा करना चाहता हूँ। अब मैं अपनी कड़वाहट और नाराजगी की भावनाओं को मुक्त करता हूँ। मैं स्वीकार करता हूँ कि क्षमा करने में मेरा भला है क्योंकि मैं और अधिक प्रसन्न, स्वस्थ और शांत महसूस करूँगा। मैं जेनेट को क्षमा करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करता हूँ और क्षमा करने से प्राप्त होने वाली शांति और स्वछंदता को स्वीकार करता हूँ।

उदाहरण 2: मुझे पर्याप्त प्यार ना देने के लिए मैं अपने पिता को क्षमा कर देना चाहता हूँ। अब मैं अपने क्रोध, निराशा और असंतोष की भावनाओं को मुक्त करता हूँ। मैं स्वीकार करता हूँ कि क्षमा करने में मेरा भला है क्योंकि मैं स्वछन्द, प्रिय तथा और अधिक क्रियाशील महसूस करूँगा। मैं अपने पिता को क्षमा करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करता हूँ और यह मुझे जिस भी प्रकार से प्रसन्न तथा दूसरों के प्रति प्रिय होने की अनुमति देती है मैं उन्हें स्वीकार करता हूँ।

क्षमा के चार चरण

चिंता, घबराहट और अवसाद

आयुर्वेद, होम्योपैथी और चिकित्सा की शक्ति

योग और क्षमा

बौद्ध धर्म और क्षमा

हिंदू धर्म और क्षमा

प्रार्थना और क्षमा

कुरान में माफी, मुसलमानों के लिए एक गाइड

मंत्र और क्षमा

मुक्त ebook डाउनलोड. क्षमा के चार चरण

क्षमा के चार चरण ebook

क्षमा के चार चरण

क्षमा के चार चरण PDF

क्षमा के चार चरण KINDLE

क्षमा के चार चरण EPUB

क्षमा के चार चरण
स्वच्छंदता, प्रसन्नता एवं सफलता का प्रभावशाली तरीका।प्रयोग
विलियम फर्गस मार्टिन

ISBN: 978-1-942526-54-4